प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना की पहली किस्त से लाभान्वित हुुये जनपद के 41853 किसान

0
26

झांसी। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत जनपद के 41853 कृषकों को मिली सम्मान राशि श्रीमती शांति देवी बनी। जिले की पहली किसान जिनके खाते में पीएम सम्मान निधि की राशि पहुंची सदर विधायक वा जिलाधिकारी ने दिया। प्रमाण पत्र किसानों ने सुनी पीएम के मन की बात।
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों गोरखपुर एक क्लिक और झांसी के 40853 किसानों के खाते में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पहली किस्त दो हजार पहुंची। विकास भवन सभागार में मौजूद किसानों ने प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया आज गोरखपुर में प्रधानमंत्री द्वारा किसानों की आय बढ़ाने व आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की गई ऐतिहासिक योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की लॉचिंग अपने कर कमलों द्वारा की। उन्होंने सभी किसान भाइयों को शुभकामनाएं दी।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सजीव प्रसारण को जनपद मुख्यालय विकास भवन सभागार सहित जनपद के समस्त विकास खंडों में तथा तहसील मुख्यालय पर भी प्रसारित किया। इस अवसर पर जन प्रतिनिधि द्वारा किसानों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए। इसके अतिरिक्त कार्यक्रम का सजीव प्रसारण सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की एलआईडी बैनर के माध्यम से जनपद में कराया गया जिस का सूत्र के आमजन से लाभ उठाया।
अपने उद्बोधन में प्रधानमंत्री ने कहा कि लगभग 12 करोड़ किसानों के खाते में योजना अंतर्गत पहली किस्त दो हजार के हिसाब से 2021 करोड़ रुपए सीधे उनके खाते में हस्तांतरित हो गई है। उन्होंने कहा कि अभी तो यह शुरूआत है, हर वर्ष 75 हजार करोड़ रुपए किसानों के खाते में सीधे पहुंचेंगे ऐसा करने से यहां विजन तीनों को समाप्त किया गया। वहीं किसान राशि से बीज खाद के साथ बिजली भुगतान व अन्य जरूरतें पूर्ण कर सकेगा उन्होंने कहा जिन्हें पहली किस्त नहीं मिली है वह निराश ना हो जल्द ही 1 सप्ताह में राशि खातों में ट्रांसफर हो जाएगी। उन्होंने कहा विपक्ष इस योजना के लागू होने से भरा रहा है और गलत जानकारी फैला रहा है आप उन बातों पर ध्यान ना दें, क्योंकि जो पैसे आपके खाते में जो भेजा गया है वह आपका हक है इस पैसे को आपको वापस नहीं करना है।
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की जानकारी देते हुए पीएम ने कहा कि किसान के पास 5 एकड़ या उससे कम जमीन हो उसे लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि आपके पास आधार नहीं है तो भी आपको लाभ प्राप्त होगा आप को पंजीकरण कराना होगा और बैंक खाते भी ताकि राशि सीधे खाते में जमा की जाए उन्होंने कहा कि योजना को पारदर्शी बनाएं बनाया गया है लाभार्थियों की सूची ग्राम पंचायत में प्रदर्शित की जाएगी फिर पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर अपलोड की जाएगी जिसे सभी लोग देख सकेगे ।
उन्होंने किसान कार्ड क्रेडिट कार्ड की क्षमता बढ़ाने बढ़ाए जाने के साथ अब किसी से दूध उत्पादन व मत्स्य पालकों को भी उपलब्ध होने की बात कही। उन्होंने सोलर पंप की बिजली को ग्रिड में बेचकर किसान किसान लाभ ले सकेंग।े उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि किसान की भी आए दोगुनी हो यह मुमकिन है क्योंकि किसान हित की सरकार है और हमारी सरकार किसान की विकास और आर्थिक मजबूरी पर कार्य करते हैं प्रधानमंत्री ने पुलवामा हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि हमारे देश के सभी सशक्त वलों का साहस अद्वितीय है। उन्होंने शहीदों का नाम लेकर उनके अदम्य साहस की सराहना की। उन्होंने बताया कि देश में नेशनल वार मेमोरियल का निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया, जिसकी 25 फरवरी को देश की ओर से सेना सशक्तिकरण, आयुष्मान भारत, पीएम योजना आदि के बारे में चर्चा की। इसके साथ ही उन्होंने बीडियोकांफे्रंसिंग के माध्यक से किसानों से बात की।
कार्यक्रम में आपके साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, राधामोहन सिंह, शिव प्रताप शुक्ला, सूर्य प्रताप शाही, कलराज मिश्र, महेन्द्रनाथ पाण्डेय सहित अन्य गणमान्य जन उपस्थित रहे।
झाँसी विकास भवन में सदर विधायक रवि शर्मा, जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, सीडीओ निखिल टीकाराम फुण्डे, जेडीए उमेश कटियार, डीओ सुधीर कुमार सहित अन्य अधिकारी व किसान उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY