संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ

0
46

झांसी। जनपद में 28 फरवरी तक चलने वाले प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान का शुभारम्भ जनजागरूकता रैली के साथ किया गया। मुक्ताकाशी मंच से अपर निदेशक डाॅ. सुमनबाबू मिश्रा, संयुक्त निदेशक डाॅ. रेखारानी तथा मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सुशील प्रकाश द्वारा संयुक्त रूप से हरी झण्डी दिखाकर रैली की शुरूआत की गई। यह रैली मुक्ताकाशी मंच से प्रारम्भ होकर जीवनशाह चैराहा होते हुये कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ.एन.के जैन, जिला मलेरिया अधिकारी आर.के गुप्ता, डाॅ. विजय शुक्ला, रविन्द्र कुमार मलेरिया निरीक्षक विनय सिजारिया,शील कोपरा, संतोष वर्मा, पुष्पेन्द्र पाल आदि मौजूद रहे।
रैली को सम्बोधित करते हुये अपर निदेशक डाॅ. मिश्रा ने बताया कि जनपद सहित प्रदेश के समस्त जनपदों में आज से 28 फरवरी तक प्रथम संचारी रोग नियंत्रण अभियान चलाया जायेगा। इस अभियान में विकास खण्ड तथा ग्राम पंचायत स्तर पर विभिन्न जागरूकता कार्यक्रम आशा ए.एन.एम आंगनबाड़ी कार्यकत्री ग्राम प्रधान, अध्यापको तथा छात्र-छात्राओं, ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समिति आदि के माध्यम से आयोजित किये जायेंगे।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅ. प्रकाश ने बताया कि संचारी रोगों से बचाव एवं रोकथाम हेतु यह अत्यन्त आवश्यक है कि जनसहभागिता के माध्यम से समाज में साफ सफाई मच्छरों की निरोधात्मक कार्यवाही जल जमाव को रोकने की रणनीति तैयार की जायें एवं समाज की सहभागिता से संचारी रोगों के फैलाव को रोका जाये। ग्रामीण क्षेत्रों में आशा ए.एन.एम द्वारा मातृ समूहों की बैठक पानी को क्लोरीन टैबलेट के माध्यम से साफ करने का प्रदर्शन, हाथ धोने का प्रदर्शन, खुले में शौच से मुक्ति, गंदगी व कूड़े के ढेर की सफाई तथा कूड़े का उचित निस्तारणर के सम्बन्ध मे व्यापक जन जागरूकता के कार्यक्रम किये जायेंगे। संचारी रोगों का उपचार करने से ज्यादा जरूरी है कि संचारी रोगों की रोकथाम करते हुयें उनसे बचाव किया जाये।

LEAVE A REPLY