पोर्टल पर विकास कार्यों की सूचनायें सावधानीपूर्वक अपलोड करें

0
12

झांसी। झांसी समीक्षा एप व पोर्टल पर विकास कार्यों के 70 प्रपत्रों को कम्प्यूटर आॅपरेटर सावधानीपूर्वक व संवेदनशील होकर अपलोड करें ताकि विभागीय समीक्षा के दौरान वास्तविक प्रगति परिलक्षित हो। यदि सूचनायें अपलोड में लापरवाही अथवा शिथिलता बरती जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही सुनिश्चित होगी।
यह निर्देश मुख्य विकास अधिकारी निखिल टीकाराम फुण्डे ने विकास भवन सभागार में शासन द्वारा वर्ष 2018-19 हेतु उ.प्र. के विकास प्राथमिकता कार्यक्रमों की समीक्षा सम्बन्धित नवीन संशोधित 70 प्रपत्रों की आॅनलाइन डेटा इन्ट्री के प्रशिक्षण सत्र में अधिकारियों व आॅपरेटरों को दिये। उन्होंने कहा कि यदि भ्रमित सूचनायें दी जायेंगी तो उस की सभी जानकारी एप व पोर्टल पर एक आॅप्शन से पता चल जायेगी अतः गलत जानकारी देने से बचें।
प्रशिक्षण प्रारम्भ से पूर्व सीडीओ ने कहा कि मास्टर टेªनर द्वारा जो भी जानकारी आपको दी जा रही है उसे गंभीरता से आत्मसात करें। उन्होंने कहा कि यदि कहीं कोई अड़चन हो तो उसे ट्रेनर द्वारा दूर करायें ताकि कार्यालय में जब आप आॅनलाइन डाटा इन्ट्री करें तो कोई परेशानी न हो। मास्टर ट्रेनर रोशन ओमर, डीडीएसआई वायोसिक कानपुर ने विकास भवन सभागार में लगभग दो दर्जन से अधिक विभागों के अधिकारी व आॅपरेटर को बताया कि झांसी समीक्षा के लिये सर्वप्रथम झांसीडाॅटवीडीएसएआईडाॅटकाॅम, झांसीग्रीविएन्स पर लाॅग इन करना होगा उसके बाद विभागीय प्रपत्र सामने होंगे जिन्हें आपको भरना है। उन्होंने बताया कि झांसी समीक्षा एप को प्लेट स्टोर से डाउनलोड करना होगा। एप में दो लाॅग इन हैं एक विभागीय अधिकारी व दूसरा डीएम, सीडीओ, झांसी समीक्षा एप एन्ड्रायड मोबाइल फोन में संचालित होगा। इसमें यदि विभागीय अधिकारी द्वारा त्रुटिपूर्ण प्रपत्र भरा जाता है तो उसे डीएम, सीडीओ को रिजेक्ट करने का प्राविधान भी है।
टेªनर रोशन ओमर ने झांसी समीक्षा पोर्टल के विषय में बताया कि पोर्टल में 3 लाॅग इन हैं। पहले आॅपरेटर प्रपत्र में सूचनायें अपलोड करेगा, दूसरी लाॅग इन विभागीय अधिकारी सूचनाओं का परीक्षण कर उसे स्वीकृति देगा उसके पश्चात तीसरी लाॅग इन डीम, सीडीओ उसे ओके करेंगे। उन्होंने बताया यदि डीएम, सीडीओ प्रपत्र में अपलोड सूचनाओं से असंतुष्ट हैं तो वह रिजेक्ट कर सकते हैं जिसकी जानकारी विभागीय आॅपरेटर को लाॅनलाइन हो जायेगी। उन्होंने कहा कि समस्त प्रपत्र पोर्टल व एप पर उपलब्ध हैं आप आवश्यकतानुसार डाउनलोड कर सकते हैं।
इस मौके पर डीएसटीओ रामचन्द्र खरे सहित सभी विभागों के प्रपत्रों सम्बन्धित अधिकारी व आॅपरेटर उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY