पांच दिवसीय प्रशिक्षण शिविर प्रारम्भ

0
60

झांसी। नगर क्षेत्र के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षा कायाकल्प ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम के तहत पढ़ाने वाले शिक्षकों का पांच दिवसीय प्रशिक्षण यूआरसी नगर क्षेत्र में प्रारम्भ हुआ। प्रशिक्षण के प्रथम बैच का शुभारंभ खण्ड शिक्षा अधिकारी कपूर सिंह परिहार ने मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि बच्चों के शैक्षिक स्तर को उठाने हेतु प्रयास करें।
यह कार्यक्रम स्वयंसेवी संगठन प्रथम द्वारा पूरे प्रदेश में प्राथमिक स्कूलों में संचालित किया जा रहा है। ग्रेडेड लर्निंग कार्यक्रम के द्वारा सभी कक्षाओं के प्रत्येक बच्चे के शैक्षणिक स्तर की जांच होगी इसके बाद इस प्रशिक्षण की विधियों और प्रथम संस्था द्वारा विकसित टीएलएम द्वारा बच्चों को शिक्षण विधियों की सहायता से पढ़ाया जायेगा और पुनः उनके शैक्षिक स्तर की जांच की जायेगी। जिससे यह पता किया जा सके कि शिक्षा के स्तर में कितना सुधार हुआ। प्रशिक्षण में गुणवत्ता हेतु प्रथम संस्था के जिला स्तर पर दो कोआॅर्डिनेटर और जिला रिसोर्स ग्रुप डीआरपी के 6 सदस्य ब्लाॅक स्तर पर लगातार सहयोग प्रदान करने के साथ प्रशिक्षण की विद्याओं को बतायेंगे।
इस अवसर पर जिला रिसोर्स ग्रुप व प्रथम संस्था के अनिल तिवारी, रेनू चौरसिया, मनोहर लाल, गजेन्द्र कुमार के अतिरिक्त ब्लाॅक ग्रुप के चौधरी धर्मेन्द्र सिंह, श्रीमती बीनू चतुर्वेदी, बबीता यादव आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY