बच्चे डरें नहीं कोई भी समस्या हो तो जानकारी चाइल्ड लाइन 1098 पर दें

0
24

 झांसी। परमार्थ समाज सेबी संस्थान द्वारा संचालित सिटी चाइल्ड लाइन झांसी ने चाइल्ड लाइन से दोस्ती सप्ताह का समापन बाल अधिकार मेला का कार्यक्रम कर किया जिसमे अध्यक्षता जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सचिव मनोज कुमार तिवारी एंव विशिष्ठ अतिथि बाल संरक्षण अधिकारी अभिषेक मिश्रा. बाल कल्याण समिति सदस्य मो. आबिद खान एंव जल जन जोडो अभियान के राज्य समन्वयक मनीष कुमार ने की। बाल अधिकार मेला में विभिन्न तरह की प्रतियोगिताये सिटी चाइल्ड लाइन द्वारा कराई गयी जिसमे कला प्रतियोगिता. भाषण प्रतियोगिता. चम्मच दौड. एंव संगीत के माध्यम से बच्चो ने बाल दिवस में अपनी प्रतिभाओ को निखारा।
चाइल्ड लाइन संमन्वयक अमरदीप बमोनिया  ने सभी बच्चो को चाइल्ड लाइन 1098 की सक्षिप्त जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अगर कोई बच्चा शोषण का शिकार नजर आता है तो तुरन्त 1098 पर काॅल करे। सभी बच्चो से शिक्षा पर जोर देते हुये कहा शिक्षा प्राप्त करना हर बच्चे का अधिकार है। ध्यान रहे अगर कोई बच्चा पढाई से बचिंत हो रहा है तो बह अपना भविष्य खराब कर रहा है। अगर कोई बच्चा किसी कारण से पढने नही जा रहा है और शिक्षा से बचिंत हो रहा है तो तत्काल 1098 पर फोन करे जिससे किसी बच्चे का भविष्य खराब न हो पाये और ये जिम्मेदारी सबकी है।
बाल संरक्षण अधिकारी अभिषेक मिश्रा ने कहा बच्चांे को डरना नही चाहिये अगर कोई बच्चा संकट है तो चुप नही रहना है जो आपको सबसे ज्यादा प्यार करता है उसे समस्या बताना है सबसे अच्छा दोस्त आपका चाइल्ड लाइन है जिसको आप बिना डर भय के समस्या बताना है। जो भी 1098 पर समस्या बताता है बह गोपनीय रहती है इस लिये आपको डरने की जरूरत नही हैै। मलिन बस्ती के बच्चो के अन्दर जो कला छुपी है बह निखारने की जरूरत हैै। और मलिन बस्ती के बच्चो के लिये प्रशासन के द्वारा एंव चाइल्ड लाइन के माध्यम से बच्चो के बीच अन्य गतिविधि शामिल करेगे जिसमें बच्चो में छुपी कला निखर कर बडे स्तर पर जाये।
जल जन जोडो अभियान के राज्य समन्वयक मनीष कुमार ने बच्चो संम्बोधित करते हुये कहा कि बच्चों को संरक्षण प्रदान करना एवं उनके हक अधिकारों के लिए पैरोकारी करना चाइलल्डलाइन की जवाबदेही है। आज आवश्यकता है कि बच्चों को शिक्षा, स्वास्थ्य एवं अन्य मूलभूत सुविधाओं से जोड़ना हम सबका नैतिक कर्तव्य है।
अध्यक्षता कर रहे जिला विधिक सेबा प्राधिकरण सचिव मनोज कुमार ने कहा कि परमार्थ समाज सेवी संस्थान द्वारा संचालित चाइल्डलाइन परियोजना द्वारा किए जा रहे प्रयास सराहनीय है। यदि जिले में 0-18 वर्ष तक के किसी भी बच्चे को किसी भी समय सहायता की आवश्यकता हो तो बच्चा स्वयं, उसके अभिभावक एवं पड़ोसी मदद के लिए 1098 पर सम्पर्क कर सकते हैं। एंव बच्चो को समय से टीका करण कराने पोलियो की दबा पिलाने एंव आगनबाडी केन्द्र भेजने आदि के सम्बन्ध में परिजनो को जागरूक किया।
इस मौके पर चाइल्ड लाइन टीम से संध्या सिंह हिमान्शु विमल. सोनिया पस्तौर. शिवम साहू. सत्यम चतुर्वेदी. अबरार अहमद. नेहा रूचि पाठक. आदि लोग मौजूद रहे संचालन एंव आभार व्यक्त
चाइल्ड लाइन संयोजक अमरदीप बमोनिया ने किया।

LEAVE A REPLY