त्याग और संघर्ष की धरती है बुन्देलखण्ड- प्रदीप जैन

0
61

-खेलो से आता है प्रतिभाओ में निखार- कर्नल तिवारी
-37वी. राष्ट्रीय बॉलीवॉल प्रतियोगिता का हुआ शुभारंभ
पृथ्वीपुर- बुन्देलखण्ड की धरती त्याग और संघर्ष की धरती है यहां का इतिहास स्वत्रंता संग्राम सेनानियो के संघर्ष से भरा है पृथ्वीपुर का राष्ट्रीय बॉलीवॉल टूर्नामेंट खेल जगत का ऐतहासिक आयेजन है। इस हेतु आयोजन समिति बधाई के पात्र है। उक्त उदगार 37वी राष्ट्रीय बॉलीवॉल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर भारत सरकार के पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने मुख्य अतिथि की आसंदी से व्यक्त किये। समारोह की अध्यक्षता किसान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुर्जर ने की। एवं विशिष्ट अतिथि भारतीय सेना के कर्नल राजीव तिवारी रहे। अतिथियो द्वारा सर्वप्रथम स्वत्रंता संग्राम सेनानी स्व. अमर िंसह राठौर के चित्र पर पुष्प श्रद्वाजलि और दीप प्रज्जवलन कर समारोह का शुभारंभ किया गया।
अपने मुख्य अतिथि के संबोधन में पूर्व मंत्री जैन ने कहा कि बुन्देलखण्ड में किसान सूखे की आपदा से पीडित है उन्होने पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के शिक्षा का अधिकार अधिनियम, सूचना का अधिकार और खाद्य सुरक्षा कानून सहित अन्य उपलब्ध्यि के बारे में भी बताया। साथ ही टूर्नामेंट के खिलाडियो और आयोजन समिति को अपनी शुभकामनाऐं देते हुये बृजेन्द्र िंसह राठौर को विकास के लिये सदैव संघर्षरत प्रतिनिधि बताया। अतिथियो के पुष्पहारो के स्वागत उपरांत टूर्नामेंट के संयोजक बृजेन्द्र िंसह राठौर ने स्वागत भाषण देते हुये कहा कि पूज्य पिताजी की स्मृति में आयेजित होने वाला यह आयोजन क्षेत्र वासियो के सहयोग और स्नेह से ही 37वे वर्ष में प्रवेश कर रहा है। देश और प्रदेश के ख्याति नाम हस्तियो ने पृथ्वीपुर आकर इस टूर्नामेंट को प्रतिवर्ष ऊचाईयो पर पहुचाया है। इस आयोजन के माध्यम से शिक्षा, खेल, और समाज सेवा की प्रतिभाओ को सम्मानित करने का सौभाग्य मिलता है। उन्होने उन्होने टूर्नामेंट पर विस्तार से प्रकाश डालते हुये उपस्थित नागरिको,क्षेत्रवासियो और जन प्रतिनिधियो का स्वागत भी किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे दिनेश गुर्जर ने कहा कि स्वत्रंता संग्राम सेनानी की याद में होने वाला यह टूर्नामेंट पूरे क्षेत्र के लिये गौरव की बात है। तथा अगले वर्ष से मैद्यावी छात्रो को अपनी ओर से भी नगद राशि से पुरूस्कृत करने की बात कही। विशिष्ट अतिथि कर्नल राजीव तिवारी ने कहा कि सेना में सबसे लोकप्रिय खेल बॉलीवॉल होता है वही इस तरह के आयेजन में उन्हे आज अतिथि के रूप में आने का अवसर प्राप्त हुआ है खिलाडी खेलो को खेल भावना से खेलते है तभी मैदान से आपसी भाईचारा निर्मित होता है। आयेजन के दौरान अतिथियो के द्वारा खेल ध्वज फहरा कर तथा मैदान पर पहुचकर खिलाडियो से परिचय प्राप्त कर टूर्नामेंट का शुभारंभ किया।
बच्चो ने दी मनमोहक प्रस्तुतियां
अमर िंसह राठौर स्मृति बॉलीवॉल प्रतियोगिता के शुभारंभ अवसर पर जहां अल्फोंसा हाई स्कूल के बच्चो द्वारा बैण्ड सलामी का आयेजन किया गया। वही व्राईट केरियर हायर सेकेण्डरी स्कूल की बालिकाओ के द्वारा मनमोहक स्वागत गीत नृत्य सहित प्रस्तुत किया गया ।
मैद्यावी छात्रो का हुआ सम्मान
समारोह के दौरान 10वी एवं 12वी कक्षा में गत वर्ष तहसील स्तर पर सर्वाधिक अंक प्राप्त करने पर छात्र दीपक पाल, प्रभाष अहिरवार, प्रदुमन िंसह गौर, मनोज विश्वकर्मा, कन्हैया कुशवाहा, दीपक अहिरवार, को समिति की ओर सम्मानित किया गया।
उदघाटन मुकाबला बीजी रूढकी ने जीता
राष्ट्रीय बॉलीवॉल प्रतियोगिता का उदघाटन मुकाबला सिरसा हॉस्टल हरियाणा एवं बीजी रूढकी के मध्य खेला गया। मैच वेस्ट ऑफ थ्री का खेला जिसमें बीजी रूढकी ने अच्छे खेल का प्रदर्शन करते हुये 2-0 से यह मुकाबला जीत लिया।
यह रहे मौजूद
टूर्नामेंट के उदघाटन अवसर पर संयोजक बृजेन्द्र िंसह राठौर, समिति अध्यक्ष एसपी रावत, सचिव एसबी सिंह, बीएल अहिरवार, मातादीन पस्तौर, नितेन््रद सिंह राठौर, राजेन्द्र शेखर, सूर्यप्रकाश मिश्रा, इन्त्याज हुसैन, प्रकाश दांगी, संजय कसगर , रविन्द्र घोष, बलराम यादव, लालबहादुर कोरी,नवीन साहू, बालकिशन दुबे, चन्द्रभान दांगी, पुष्पेन्द्र खरे, पुरूषोत्म रावत, धमेन्द्र पुजारी, राकेश यादव, कौसलेश सिरवैया, जयराम शर्मा, बल्देव टिकरया, जगदीश पाण्डेय, रामप्रकाश पाण्डेय, सटटन दांगी, डालचंन्द्र अहिवार ,राकेश विदुआ, घनश्याम रैकवार, घनश्याम पाल, राजेन्द्र पस्तौर गोर, सुरेन्द्र सोनी, खलील खां, हवीव राइन,अरविन्द्र खटीक, रमेश खरे असाटी, सुरेन्द्र यादव बॉक्सी, रामदयाल अहिरवार, जय प्रकाश मिश्रा, आदित्य पाण्डेय, अखिलेश दांगी , सुजान वंशकार, आशाराम कुशवाहा, लक्ष्मीनायक, नूर मुहम्मद, विनोद यादव, लक्ष्मण पुजारी, गुलाब यादव, पप्पू यादव, चन्द्रपाल िंसह परमार, जगपाल िंसह ठाकुर, रूपिंसह परमार, रहीश यादव, जगदीश यादव, सहित अनेक जनप्रतिनिधि खेल प्रेमी एवं क्षेत्रवासी उपस्थित रहे।
देशराज पटेरिया की प्रस्तुति कल
पृथ्वीपुर- स्व. अमर सिंह राठौर स्मृति में आयेजित सास्कृतिक कार्यक्रमो की श्रृखंला में 19 जनवरी को रात्रि 8बजे से सास्कृतिक कार्यक्रम में प्रख्यात लोकगीत गायक पण्डित देशराज पटेरिया एण्ड पार्टी के द्वारा प्रस्तुति दी जायेगी।

LEAVE A REPLY