सोशल मीडिया के सहारे युवा करेंगे गरीबी हटाने में सहयोग

0
21

झांसी। स्मार्ट सिटी को स्मार्ट बनाने के लिए सरकार के साथ गैर सरकारी संस्थाएं भी अपना सहयोग देने के लिए अग्रणी भूमिका अदा कर रही हैं। अनियमित बस्तियों के युवाओं को सोशल मीडिया में दक्ष बनाकर उन्हें अपने बस्ती के लोगां की परेशानियों को दूर करने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षित युवा न केवल सोशल मीडिया के माध्यम से उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे,बल्कि उनके लिए चल रही योजनाओं का लाभ उन तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।
बीते रोज अनियमित बस्तियों के युवाओं के लिए ओरिएन्टेशन प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन प्रिया सामाजिक संस्था द्वारा सर्वनगर स्थित कार्यालय पर किया गया। प्रशिक्षण में नगर की अनियमित बस्तियों अलीगोल, सागरगेट, करारी, हजरयाना, तापलुरा, लक्ष्मीगेट, भटटागांव, ओरक्षा गेट बाहर, सीपरी आदि के कुल 21 युवाओं ने भागीदारी की। इस दौरान उन्होंने व्हाट्सएप एंव फेसबुक के सार्थक उपयोग के बारे में जाना। उन्हें मोबाइल को मनोरंजन के साथ सार्थक प्रयोग करने की जानकारी दी गई। युवाओं ने विचार रखते हुए कहा कि हमारे अभिभावक सोचते हैं कि मोबाईल का उपयोग ठीक नहीं हैं किन्तु हम मोबाईल से कई प्रकार के कार्य कर लेते हैं।,गाने भी सुनते हैं और समस्याओं की फोटो भी आपस में एक दूसरे को भेजते हैं। युवाओं को विशेष तौर पर अपने बस्ती की समस्याओं-स्वच्छता, पेयजल, नाली, सड़क, कूड़ा प्रबन्धन व अन्य समस्याओं को व्हाट्सएप व फेसबुक पर डालने के तरीके एवं कम शब्दों में अपनी बात कहने के ढंग पर जानकारी प्रदान की गयी। साथ ही विकासपरक योजनाओं के आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाईन भरने की विधि समझाई गई। इसके अलावा स्वच्छता ऐप के उपयेग के बारे में बताया गया। इस दौरान युवाओं में विकास की एक कड़ी बनने की खुशी और खासा उत्साह देखने को मिला। युवाओं ने अभ्यास करते हुए सिटिजन वॉयस के नाम से व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर उसमें अपनी बातों को रखने की सभी से अपील की।
इस संबंध में प्रिया के वरिष्ठ कार्यक्रम अधिकारी सुधीर सिंह ने बताया कि संस्था पिछले करीब ढाई वर्ष से शहर की अनियमित बस्तियों के लिए कार्य कर रही है। इस दौरान संस्था ने करीब 5 सैकड़ा लोगों को कौशल विकास मिशन के तहत प्रशिक्षित कराकर उन्हें आत्मनिर्भर बनाने में मदद की है। यही नहीं उन्होंने बताया कि संस्था का कार्य लोगों को स्वाबलम्बी बनाना था। जोकि अब परिलक्षित होता नजर आ रहा है।

LEAVE A REPLY