रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति की बैठक में सदस्यों ने रखे अपने-अपने विचार

0
32

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के मण्डल कार्यालय में आज मण्डल रेल उपयोगकर्ता परामर्शदात्री समिति सत्र 2017-19 की प्रथम बैठक अशोक कुमार मिश्र मण्डल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई सर्वप्रथम अपने संबोधन में अशोक कुमार मिश्र मण्डल रेल प्रबंधक ने मण्डल में उपलब्घ यात्री सुविधाओं के बारे में विस्तार से नवीनतम् जानकारी दी तथा निकट भविष्य में रेलवे स्टेशन व अन्य स्टेशनों के सौन्दर्यीकरण, आधुनिकीकरण आदि के सम्बन्ध में भी चर्चा की। श्री मिश्र ने उपस्थित सदस्यों से अगस्त व अक्टूबर माह में प्रारम्भ होने वाले स्वच्छता अभियान में योगदान प्रदान करने की अपील की। तत्पश्चात उन्होंने सदस्यों से सुझाव प्रस्तुत करने का आग्रह किया।

झाँसी मंडल क्लब हेतु चयनित 12 सदस्यों में से कुल 10 सदस्य बैठक में उपस्थित रहे जिन्होंने अपने-अपने सुझाव रखे।

अनिल सुडेले द्वारा कहा गया की प्रथम स्वतंत्रता संग्राम 1857 से आज तक झांसी विश्वविख्यात है महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर ऐसे में रेलवे परिसर के बाहर महारानी लक्ष्मीबाई की अष्ट धातु की विशालकाय प्रतिमा को स्थापित किया जाये। रेलवे स्टेशन स्थित रेलवे कॉलोनी को जोड़ने वाला फुट ओवर ब्रिज पर सुरक्षा व्यवस्था बढाए जानी चाहिए ।

धर्मेन्द्र साहू ने स्टेशन के बाहर निर्माणाधीन काम्प्लेक्स का निर्माण कार्य शीघ्र पूर्ण करने की बात कही तथा 12049/50 गतिमान एक्स में झाँसी से आगरा के मध्य आधा लीटर के स्थान पर एक लीटर पानी बोतल उपलब्ध कराने का सुझाव दिया।

डॉ नीति शास्त्री द्वारा झाँसी जंक्शन से गुजरने वाली किसी भी एक ट्रेन को महारानी लक्ष्मीबाई के नाम पर संचालित किये जाने का सुझाव दिया, सुभद्रा कुमारी चौहान की कविता को स्टेशन पर प्रमुख स्थान पर इंगित करने की बात कही।

बसंत अग्रवाल ने कहा की आगरा से ग्वालियर शटल सुबह 10.15 पर आती है, जिसे शिवपुरी/गुना तक बढ़ाया जाना चाहिए, यह शटल शिवपुरी/गुना से वापस आकर शाम 6.10 पर पुनः आगरा जा सकती हैप् ग्वालियर स्टेशन पर मालवा एक्सप्रेस, चेन्नई-जम्मू तवी, निजामुद्दीन-लोकमान्य तिलक, ळज् एक्सप्रेस तथा भोपाल एक्स में इमरजेंसी कोटा बढाए जाने का सुझाव दिया।

राजीव अग्रवाल ने ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म न0 04 के सर्कुलेटिंग एरिया का सौन्दर्यीकरण किया जाये तथा ग्वालियर स्टेशन के प्लेटफार्म क्रमांक 2,3 एवं 04 पर ब्रांडेड खान पान की व्यवस्था की जाए।

डॉ महेंद्र सिंह नलवंशी ने देवगढ़ रोड रेलवे क्रासिंग पर ओवर ब्रिज का निर्माण कार्य जल्द प्रारम्भ कराने का सुझाव दिया, रेल नीर के प्लांट का निर्माण ललितपुर में तथा ललितपुर स्टेशन पर केरला व मंगला एक्स के ठहराव प्रदान कराने का सुझाव दिया।

विनोद कुमार पुरवार ने महोबा-बाँदा क्षेत्र को भोपाल एवं लखनऊ से जोड़ने हेतु एक नई ट्रेन संचालन का सुझाव दिया तथा गंदगी फैलाने वालों पर बड़ा जुर्माना लगाने का सुझाव दिया।

शेख मोहम्मद ने पुखरायां स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ-साथ कोच इंडिकेशन बोर्ड संस्थापित किये जाने का सुझाव दिया।

राजीव महेश्वरी ने उरई स्टेशन को इलाहाबाद तथा नई दिल्ली से सीधे जोड़ने तथा ट्रेनों का संचालन समयानुसार किये जाने का सुझाव दिया।

समिति के अध्यक्ष श्री मिश्र द्वारा उक्त सभी सुझावों पर गंभीरतापूर्वक सुनकर यथासंभव पूर्ण करने का आश्वासन दिया गया।
बैठक में अपर मण्डल रेल प्रबंधक संजय सिंह नेगी, विपिन कुमार सिंह वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक (समिति के सचिव), डॉ. वाई पी अटारिया मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, शशि भूषण वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबन्धक, निर्मोद कुमार वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं दूरसंचार अभियन्ता (समन्वय) तथा रमेश चन्द्र वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त, के के तलरेजा वरिष्ठ मंडल इंजिनीयर (समन्वय), वी के तिवारी वरिष्ठ मंडल वित्त प्रबंधक, बी पी एस भदोरिया वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (सी एंड डब्लू), नीरज भटनागर मंडल वाणिज्य प्रबंधक, मनोज कुमार सिंह जनसंपर्क अधिकारी एवं वी के खरे सहायक वाणिज्य प्रबंधक द्वारा सदस्यों के दिए गए सुझावों पर मण्डल के दृष्टिकोण से उन्हें अवगत कराया गया।

अंत में वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार सिंह द्वारा सभी सदस्यों एवं उपस्थित अधिकारियों का आभार व्यक्त किया गया ।

LEAVE A REPLY