डीएम ने स्वास्थ्य केन्द्रो पर अव्यवस्थायें देख आंखे तरेरी, केन्द्र प्रभारी को प्रतिकूल प्रविष्टि

0
80

-अनुपस्थित चिकित्सको का वेतन काटने के निर्देश, मुख्य चिकित्साधिकारी को चेतावनी दी
झांसी। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरसराय का आज जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी आज औचक निरीक्षण किया। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गुरसरायं पहुंचे, वहां की अव्यवस्थायें देख कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुये मौके पर एमओ,आई.सी डॉ. सी.बी राजपूत को प्रतिकूल प्रविष्ठी व विभागीय कार्यवाही करते हुये तत्काल तैनाती स्थल से हटाये जाने एवं स्वास्थ्य सेवाओं के शिथिल पर्यवेक्षण पर सीएमओ डॉ. सुशील प्रकाश को चेतावनी दिये जाने के निर्देश दिये। निरीक्षण के दौरान लगभग आधा दर्जन चिकित्सको की अनुपस्थिती पर सभी का वेतन काटे जाने के भी आदेश दिये, अनेक कर्मचारियों द्वारा उपस्थिती पंजिका पर हस्ताक्षर न करने को भी खेदजनक बताया और कहा कि यहां तो अराजकता का महौल है। जिलाधिकारी ने नवीन स्वास्थ्य केन्द्र एरच का भी निरीक्षण किया वहां की स्थिती भी संतोष जनक नहीं मिली। गुरसंराय मण्डी तथा भसनेह मण्डी का निरीक्षण दलहन, तिलहन खरीद की जानकारी व किसानों से भी समस्याओं के बारे में जानकारी ली।
जिलाधिकारी आज अचानक दौरे पर 12.15 पर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचे वहां मरीज बरामदे में लेटे मिले जिसे देख उन्होंने नाराजगी व्यक्त की तथा बेंच की व्यवस्था करने को कहा। मौके पर मेडीकल ऑफीसर इंचार्ज डॉ. राजपूत, अनुपस्थित मिले, जिन्हें बुलाया गया। अस्पताल की अव्यवस्था देख डीएम सख्त नाराज हुये, उन्होंने सारी व्यवस्यायें सुधारे जाने को कहा, उन्होंने मौके पर सक्सैशन मशीन चलाने को कहा कि जिस डॉ. राजपूत चला नहीं सके। अस्पताल में एक्स-रे मशीन, अल्ट्रासाउण्ड मशीन खराब पड़ी है जिसकी जानकारी अभी तक नहीं दी गई। औषधि भण्डारण का निरीक्षण किया गया। वहां दवाओं के रखरखाव पर कड़ी नाराजगी जाहिर की साथ ही बड़ी मात्रा में दवायें व फिनायल रखा मिला, जिसकी जांच करने के निर्देश दिये। ओपीडी में एसी नहीं चलता पाया। यही हालत नवीन स्वास्थ्य केन्द्र एरच का मिला वहां भी लेवर रूम में एसी नहीं था और प्रसव कराया जा रहा था तथा दवायें दोनो जगह हाथ में कागज के साथ दी जा रही है। जिलाधिकारी ने कहा कि 2 बजे से पूर्व कोई भी चिकित्सक पीएचसी, सीएससी नहीं छोड़गे।
श्री अवस्थी ने गुरसराय मण्डी तथा भसनेह मण्डी का निरीक्षण किया वहां किसानों की फसल क्रय की जा रही थी। गुरसराय में कांटो की संख्या 2 है। किसान और कांटे बढ़ाये जाने की मांग कर रहे थे। जिस पर उन्होंने तत्काल व्यवस्था देखने के निर्देश दिये। भसनेह मण्डी में किसानों की लम्बी लाइन लगी थी। जिलाधिकारी को बताया कि प्रतिदिन 25 ट्रॉली तुलाई की जा रही है। 4 कांटे लगे है तथा तुलाई की जा रही है। केन्द्र प्रभारी ने बताया कि अब तक 16 हजार कुन्टल चना तथा 17 हजार कुंटल मंसूर क्रय कर ली गई है। किसानों का लगातार भुगतान हो रहा है। जिलाधिकारी ने मौके पर किसानों से बात की तथा जो भी समस्यायें हो तो तत्काल बताये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने नगर पंचायत एरच का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान भ्रमण पंजिका न पाये जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जब भी कार्यालय छोड़ा जाये तो भ्रमण पंजिका में दर्ज है। उन्होंने प्रांगण में वृक्षारोपण तथा सफाई आदि कराये जाने के निर्देश दिये।
जिलाधिकारी ने नगर पंचायत एरच का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान भ्रमण पंजिका न पाये जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी व्यक्त की और कहा कि जब भी कार्यालय छोड़ा जाये तो भ्रमण पंजिका में दर्ज हो। उन्होंने प्रागंण में वृक्षारोपण तथा सफाई आदि कराये जाने के निर्देश दिये। इस मौके पर एसडीएम गरौठा, सुनील कुमार शुक्ला आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY