पुलिस विभाग की खाली भूमि पर बनेगें औषधीय पार्क: अविनाश

0
57

-पुलिस अपर निदेशक कानपुर जोन ने दिये अधिकारियों को निर्देश
झाँसी। पुलिस विभाग की खाली पड़ी भूमि पर अब औषधीय पार्क स्थापित किये जाएंगे। इन पार्को में औषधीय गुणों के पौधों का रोपण किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। साथ ही झाँसी रेंज के तीनों जिलों में औषधीय पार्क लगाने के निर्देश जारी कर दिये गये हैं।
हर साल पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। इसमें तरह-तरह के पौधे व सर्वाधिक कम पानी से तैयार होने वाले पौधों के रोपण पर जोर दिया जाता है। प्रत्येक शासकीय विभाग व निजी संस्थाओं को भी पौधरोपण के लिए एक लक्ष्य दिया जाता है। लक्ष्य के साथ पौधों की देखभाल के लिए भी कहा जाता है। इस बार पुलिस विभाग को अलग से लक्ष्य दिया गया है। यह लक्ष्य वन विभाग का नहीं, बल्कि पुलिस महानिदेशक के निर्देश पर अपर निदेशक कानपुर जोन अविनाश चन्द्र ने दिया है। इसके तहत प्रत्येक थाना परिसर व पुलिस की खाली पड़ी भूमि पर औषधीय पार्क्स लगाने के लिए कहा गया है। इसमें औषधीय गुण वाले पौधे लगाने के निर्देश दिये गये हैं।
इस सम्बन्ध में पुलिस उप महानिरीक्षक सुभाष कुमार बघेल ने बताया कि शासन के निर्देश पर औषधीय पार्क लगाये जा रहे हैं। इसके लिए झाँसी, ललितपुर व जालौन के पुलिस अधीक्षकों को औषधीय पार्क लगाने के निर्देश दे दिये गये हैं। पुलिस की खाली पड़ी जमीन व थाना परिसर में औषधीय पार्क्स में औषधीय पौधे लगाये जाएंगे। इसमें हर, बहेरा, आँवला, तुलसी आदि पौधों को प्राथमिकता दी जाएगी।

LEAVE A REPLY