आरक्षण भर्ती के दौरान सीने पर एससी-एसटी लिखने का मामला गर्माया, गृहमंत्री ने दिए जांच के आदेश

0
72

भोपाल/धार (खोजी टाइम्स संवाददाता) । मध्य प्रदेश के धार जिले में शनिवार को आरक्षक भर्ती के दौरान अनुसूचित जाति वर्ग के आरक्षक प्रत्याशियों के सीने पर पहचान के लिए एससी-एसटी लिखे जाने के मामले में गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने जांच के आदेश दिए हैं।
वहीं, इसी मामले में पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने कहा कि हर वर्ग के लिए शारीरिक माप के मापदंड अलग-अलग होते हैं। इसलिए ऐसी पहचान करना होती है। पन्ना जिले में एक आरक्षित वर्ग की महिला प्रत्याशी की माप में गड़बड़ी हो गई थी इसलिए एहतियात के तौर पर यह कदम उठाया गया था। फिर भी मामले की जांच कराएंगे।
धार पुलिस अधीक्षक बीरेंद्र सिंह ने अजाक थाने के डीएसपी एस. मालवीय को जांच के आदेश दिए हैं। दूसरी ओर टेस्ट के दौरान मौजूद टीआई नानूराम वर्मा ने कहा कि मेडिकल बोर्ड के सदस्य डॉ. जितेंद्र चैधरी के कहने पर इस तरह का कदम उठाया गया। हालांकि डॉक्टर चैधरी ने इससे साफ इनकार कर दिया है।
उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात ही नहीं कही थी। मेरा काम परीक्षण करना है। गौरतलब है कि जिला अस्पताल में आरक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत अभ्यर्थियों का मेडिकल परीक्षण किया जा रहा है। घटनाक्रम को लेकर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग एक-दूसरे पर मामला मढ़ने में लगे हैं।

LEAVE A REPLY