नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक संपन्न

0
48

झांसी। नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की बैठक मण्डल रेल प्रबंधक अशोंक कुमार की अध्यक्षता में नगर स्थित केन्द्रीय कार्यालयों/उपक्रमों/संगठनों व बैंकिंग संस्थानों की नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति, की 62 वीं बैठक मंडल कार्यालय, में आयोजित की गई । बैठक के अध्यक्ष अशोक कुमार मिश्र, मंडल रेल प्रबंधक, समिति उपाध्यक्ष संजय सिंह नेगी अपर मंडल रेल प्रबंधक, झांसी एवं गृह मंत्रालय (राजभाषा विभाग) से आए अजय मलिक, उप निदेशक (कार्यान्वपयन) एवं एम.एम. भटनागर, सचिव नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति बैठक का शुभारंभ किया गया ।
अशोक कुमार मिश्र, मंडल रेल प्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि राजभाषा के प्रचार.प्रसार की दृष्टि से यह बैठक अत्यंत महत्व पूर्ण होती है क्यों कि इसके माध्यम से हमें समस्त केन्द्रीय कार्यालयों, राष्ट्रीयकृत बैंकों, संगठनों, उपक्रमों में किए जाने वाले राजभाषा संबंधी कार्यों एवं गतिविधियों की जानकारी मिलती है । संघ के राजकीय प्रयोजनों के लिए हिंदी को राजभाषा घोषित करने के पश्चात केन्द्रीय कार्यालयों में हिंदी में कार्य करने के लिए प्रेरित करने और किए जा रहे कार्यों को प्रोत्सा्हन मिले और केन्द्रीय सरकारी कार्यालयों में समन्वयक रखने की दृष्टि से नगर राजभाषा कार्यान्वजयन समिति की बैठकों का आयोजन किया जाता है । राजभाषा नीति-नियमों के अनुसार झांसी क्षेत्र ‘क’ क्षेत्र में आता है और ‘‘क’’ क्षेत्र में होने के नाते हमें अंग्रेजी में कार्य करने की कोई छूट नहीं है। हमें शत-प्रतिशत कार्य हिंदी में करने का लक्ष्य गृह मंत्रालय द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम में दिया गया । विशेषकर धारा 3(3) के सभी कागजात, मूल पत्राचार एवं हिंदी में प्राप्त पत्रों के उत्तर संबंधी समस्त कार्य शत-प्रतिशत हिंदी में ही करना है ।
संजय सिंह नेगी, अपर मंडल रेल प्रबंधक ने अपने संबोधन में कहा कि हमें यह विशेष ध्यान देना चाहिए हम अपने दैनंदिन कार्यों का निष्पावदन राजभाषा हिंदी में करें जिससे अपने सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को कार्य के प्रति समझ भी आसानी से कराया जा सके साथ ही साथ राजभाषा नीति नियमों का अनुपालन सुनिश्चित किया जा सके और हमें अपने कार्यालयीन कार्यों का निष्पादन गृह मंत्रालय राजभाषा विभाग द्वारा जारी वार्षिक कार्यक्रम में दिए गए लक्ष्यों के अनुरूप कार्य कर अनुपालन अपने आप ही हो सके ।
अजय मलिक उप निदेशक गृह मत्रालय (राजभाषा विभाग) ने अपने संबोधन में सभी कार्यालय प्रमुखों से कहा कि सभी सदस्य अपने-अपने कार्यालय की सदस्यता बेबसाईट की सहायता से पंजीकृत कराएं और अपनी छमाही रिपोर्ट समय पर अपलोड करें । उन्होंने कार्यालय प्रमुखों की बैठक में उपस्थित रहने के लिए भी जोर दिया । उन्होंने कंप्यूटरों पर हिंदी में कार्य हिंदी में कैसे करें इस बारे में तकनीकी जानकारी दी ।
एम.एम.भटनागर, राजभाषा अधिकारी एवं सचिव, नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति ने सदस्य कार्यालयों से प्राप्त छःमाही प्रगति रिपोर्टों की मदवार समीक्षा की और जिन कार्यालयों में इसके प्रचार-प्रसार में कहीं कोई कमी पाई उसे संबंधित कार्यालय को दूर करने के लिए अपना सुझाव दिया ।
बैठक के दौरान राजभाषा हिंदी के उत्कृष्ट कार्य हेतु एक केन्द्रीय कार्यालय, एक उपक्रम तथा एक बैंकिंग संस्थान/बीमा कंपनी को प्रदान की जाने वाली राजभाषा चल वैजयंती क्रमशः केन्द्रीय कार्यालय, की चल वैजयंती मुख्य कारखाना प्रबंधक, को एवं उपक्रम की चल वैजयंती केन्द्रीय विद्यालय क्रमांक-2 तथा एक बैंकिंग संस्थान/बीमा कंपनी की चल वैजयंती भारतीय जीवन बीमा निगम झांसी को प्रदान की गयी जिसे पूरन सिंह बिस्ट, उप मुख्य कार्मिक अधिकारी वैगन मरम्मत कारखाना झांसी, उपक्रम की चल वैजयंती डॉ वंदना शेखर,प्राचार्या के.वी.नं.-2, एवं बैंकिंग संस्थान/बीमा कंपनी की चल वैजयंती अनिल श्रीवास्तंव, शाखा प्रबंधक भारतीय जीवन बीमा निगम ने प्राप्त किया।
नगर राजभाषा कार्यान्वयन समिति की इस बैठक में डी.के.दीक्षित कार्यपालक निदेशक, बी.एच.ई.एल., बी.बी थरेजा उप मंडल प्रमुख पंजाब नेशनल बैठक, डॉ. सोनू राय प्राचार्य, के.वी., रामस्वरूप नायक, सचिव, बेतवा नदी परिषद, डॉ. रोहित सिंह मालान, मुख्य अधिशासी अधिकारी छावनी परिषद, आदि उपस्थित रहे ।
बैठक का संचालनएम.एम. भटनागर सचिव, नराकास/राजभाषा अधिकारी, मंडल कार्यालय उ.म.रे., द्वारा किया गया और भगवान दास, वरिष्ठ अनुवादक द्वारा आभार व्यक्त किया गया।

LEAVE A REPLY