निःशुल्क कैंसर शिविर में 178 लोगों का हुआ परीक्षण

0
74

– दिल्ली एम्स के चिकित्सकों को बुलाकर करायेंगे यहीं इलाज: प्रदीप जैन
झांसी। ऑल इंडिया जैन मायनोरीटी फेडरेशन ग्लोबल मारवाडी चैरिटेबिल फाउण्डेशन का संयुक्त उपक्रम मिशन कैंसर कण्ट्रोल इण्डिया खोजो कैंसर-मिटाओ कैंसर के तहत निःशुल्क कैंसर खोजो अभियान शिविर का आज यहां भगवान महावीर आरोग्य भारती चैरिटेबिल अस्पताल (मेडीकल कालेज गेट नं.3 के सामने) में अखिल भारतीय पुलक जनचेतना मंच एवं दिगम्बर जैन पंचायत समिति के संयुक्त तत्वावधान में आयोजन सम्पन्न हुआ।
प्रारंभ में आयोजित स्वास्थ्य संगोष्ठी का शुभारंभ पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य ने दीप प्रज्जवलित करके किया। मुख्य अतिथि पद से बोलते हुये पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री जैन ने कहा कि हमें पूरी तरह ताउम्र स्वस्थ रहना है तो खान-पान पर ध्यान देना होगा। बाजार में प्रचलित फास्ड फूड ज्यादा नुकसानदायक हैं, इससे बचें तथा शाकाहार का प्रयोग करें। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति जिसमें यम, नियम, आहार व संयम है का प्रयोग करें। कैंसर को छिपाये नहीं क्योंकि कैंसर लाइलाज बीमारी नहीं है, इस रोग से पीडित लोग सही समय पर उपचार मिलने से ठीक हो जाते हैं, श्री जैन ने कहा कि वे आगे झांसी में एम्स दिल्ली के डाक्टरों को भी लायेंगे जिससे बुन्देलखण्ड के लोगों का सस्ता व निशुल्क उपचार शुलभ हो सके।
अध्यक्षता करते हुये शैलेन्द्र जैन (प्रेस वालों) ने कहा कि आरोग्य भारती चैरिटेबिल अस्पताल जनहित में सर्व समाज के लिए सदैव 24 घंटे सेवा में तत्पर हैं। वैज्ञानिक तथ्यों से ज्ञात हुआ कि मोमोस की चटनी में कैंसर को बढ़ाने के लक्षण पाये जाते हैं। उन्होंने अभिभावकों से बच्चों की पढ़ाई के साथ-साथ उनके खान-पान पर भी ध्यान देने की जरुरत पर बल दिया।
आल इंडिया जैन मायनोरिटी फेडरेशन के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललित गांधी ने बताया कि वे पिछले तीन वर्षों में भारत के 70,000 से अधिक लोगों का निरूशुल्क परीक्षण करा चुके हैं।
कार्यक्रम संयोजक विनोद जैन ठेकेदार ने कहा कि पुलक जन चेतना मंच धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों से ज्यादा स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में काम कर रहा है तथा आने वाले समय में वे दिव्यांगों को निरूशुल्क उपकरण वितरित करायेंगे। जिन लोगों का आज कैंसर का परीक्षण किया गया है। चिन्हित होने के बाद पुलक जन चेतना मंच उनके लिए सेतु की तरह काम करेगा। गोष्ठी उपरांत स्मरण रहे कि आज यहां हुए निरूशुल्क परीक्षण शिविर में 178 लोगों ने अपने स्वास्थ का परीक्षण कराया तथा उनकी विस्तृत जांच रिपोर्ट दिल्ली भेजी गयी है जहां से परीक्षण के बाद ज्ञात होगा कि किन लोगों में कैंसर के कीटाणु पाये गये हैं। कार्यक्रम का संचालन कमल जैन शिवाजी ने किया। परीक्षण उपरांत शिविर में निरूशुल्क सेवायें उपलब्ध कराने के लिए डा. जिनेन्द्र जैन, डा. जयेश जैन, निलय जैन एवं चिकित्सालय स्टाफ को मुख्य अतिथि प्रदीप जैन आदित्य ने स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया।
इस मौके पर कमल जैन पत्रकार, यूथप जैन पिंकी, दीपक शिवहरे, धर्मेन्द्र जैन, अजय धमासिया, अरुण जैन, सुभाष जैन ठेकेदार, इंजी. सतीशचंद्र जैन, मुकेश जैन वीडियो, मनोज जैन, सरस जैन, विपिन जैन ओम बिजली, इंजी. अरुण जैन, ममता जैन, सविता जैन, रीता जैन, प्रिया जैन, अर्चना जैन, राकेश जैन, संदीप जैन आदि विशेष रुप से सहयोग के लिए तत्पर रहें। संगोष्ठी के विशिष्ठ अतिथि अरुण जैन (सिर्स वाले) रहे। समारोह में जैन महिला जागृति मंच की राष्ट्रीय सहमंत्री श्रीमती रीता जैन एवं राष्ट्रीय सह प्रवक्ता श्रीमती सविता जैन भी मंचासीन रही। अंत में कार्यक्रम संयोजक विनोद जैन ठेकेदार ने सभी का आभार व्यक्त किया।

LEAVE A REPLY