पेट्रोल पम्प पर निःशुल्क जन सुविधाएं न मिलने पर करें शिकायत, होगी कार्रवाई

0
76
An Indian petrol pump attendant fills a motorcycle tank at a fuel station in Siliguri on May 15, 2011. India's state-owned fuel firms hiked petrol prices by nearly nine percent to help stem revenue losses from a rise crude prices, a record rise that will fuel stubbornly high inflation. AFP PHOTO/Diptendu DUTTA

झाँसी। लोगों को पेट्रोल पंप पर कुछ सुविधाएं बिल्कुल फ्री मिलती हैं। अगर नहीं मिल रही तो शिकायत कर सकते हैं, सही पाई गई तो पंप का लाइसेंस कैंसिल हो सकता है। अगर आपको अपने अधिकार पेट्रोल पंप पर नहीं मिलते हैं, तो आप केंद्रीय लोक शिकायत और निगरानी प्रणाली के पास जाकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

यह सुविधाएं निःशुल्क मिलना चाहिए
हवा
सभी पेट्रोल पंप पर गाड़ियों में हवा भरने की सुविधा देना अनिवार्य है। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर हवा भरने वाली इलेक्ट्रॉनिक मशीन और गाड़ियों में हवा भरने वाले वाले व्यक्ति को नियुक्त करना भी जरूरी है। एक बात और कि इस सर्विस के लिए पेट्रोल पंप मालिक या फिर नियुक्त व्यक्ति आपसे पैसा नहीं मांग सकते हैं। यह सुविधा निःशुल्क लोगों को दी जाती है। अगर कोई पंप इसके लिए पैसे मांगता है तो फिर उसके खिलाफ संबंधित तेल कंपनी को शिकायत की जा सकती है।
फर्स्ट एड बॉक्स
हर पेट्रोल पंप पर एक फर्स्ट एड बॉक्स की सुविधा होनी चाहिए, ताकि आम जनता जरूरत पड़ने पर इनका इस्तेमाल कर सके। इस बॉक्स में जीवनक्षक दवाएं और मरहम-पट्टी होनी चाहिए। इसके साथ ही सभी दवाइयों पर एक्सपायरी डेट भी लिखी होनी चाहिए। इस बॉक्स में दवाएं पुरानी नहीं होनी चाहिए। अगर पेट्रोल पंप आपकी मांग पर फर्स्ट एड बॉक्स देना मना कर दे तो इसकी लिखित शिकायत कर सकते हैं।
पीने के लिए शुद्ध पानी
पेट्रोल पंप डीलर को अपने पंप पर आम लोगों की सुविधा के लिए निःशुल्क पीने के पानी की सुविधा देनी होगी। इसके लिए पेट्रोल पंप डीलर को आरओ मशीन, वॉटर कूलर और पानी का कनेक्शन खुद से लगवाना होगा। अगर किसी पंप पर पीने के पानी की सुविधा न मिलें तो इसके लिए भी तेल मार्केटिंग कंपनी से शिकायत कर सकते हैं।
फोन कॉल
अगर आप रास्ते में किसी परेशानी में फंस जाएं और मोबाइल फोन की सुविधा न हो, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आप किसी भी पेट्रोल पंप पर जाकर के किसी एक नंबर पर कॉल कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मचारी या फिर मैनेजर आपसे मना नहीं कर सकता है। यह सुविधा भी पेट्रोल पंप पर फ्री में मिलती है।
वॉशरूम
पेट्रोल पंप पर साफ व स्वच्छ वॉशरूम की सुविधा लोगों को मिलती है। इसका प्रयोग करने के लिए आपको कोई नहीं रोक सकता है। अगर पेट्रोल पंप पर गंदे और टूटे वॉशरूम हैं, तो इसकी शिकायत आप तेल कंपनी से कर सकते हैं।
शिकायत बॉक्स या रजिस्टर
सुविधाओं से संतुष्ट नहीं है तो आप शिकायत कर सकते हैं। इसके लिए पेट्रोल पंप पर शिकायत बॉक्स या शिकायत रजिस्टर होना चाहिए।
पेट्रोल की कीमतें
लोगों को पेट्रोल की कीमतें जानने का अधिकार है। इसलिए पेट्रोल पंप पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बड़े-बड़े अक्षरों में अंकित होनी चाहिए।
फायर उपकरण
पेट्रोल पंप पर अगर आग लग जाए तो बचाव करने के लिए फायर फाइटिंग इंस्ट्रूमेंटस और रेत से भरी बाल्टियां होनी चाहिए।
बिल
पेट्रोल भरवाने के बाद बिल मांगना लोगों का अधिकार है। अगर आप किसी धोखे का शिकार हो जाएं तो बिल होने पर शिकायत कर सकते हैं।
मात्रा और क्वालिटी की जांच
पेट्रोल पंप पर तेल की सही मात्रा मापने के लिए पांच लीटर का मापक होना अनिवार्य है। पेट्रोल और डीजल की क्वालिटी जांचने का अधिकार भी लोगों को है।

LEAVE A REPLY