अधूरे पड़े निर्माण कार्यो में तेजी लायें : मण्डलायुक्त

0
38

झांसी। आयुक्त सभागार में विकास कार्यो की समीक्षा करते मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव हुए कहा है कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने जा रहा है। निर्माण कार्यो से सम्बन्धित विभाग अधूरे पड़े कार्यो में तेजी लाते हुए 31 मार्च तक निर्माण कार्यो को पूरा कर ले। किसी भी विभाग द्वारा निर्माण कार्य अगर 50 प्रतिशत है, तो इसका स्पष्ट कारण बताना होगा। कार्यो में गति लाते हुए शत-प्रतिशत निर्माण कार्य कराये।
उन्होने विद्युत विभाग की समीक्षा करते हुए विद्युत संयोजन की खराब प्रगति में कड़ी फटकार लगाते हुए विद्युत विभाग के वरिष्ठ अधिकारी को निर्देशित किया है कि वे विद्युत संयोजन मे गति लाये।

मण्डलायुक्त ने फसली ऋणमोचन योजना के अन्तर्गत प्राप्त शिकायतों का त्वरित निराकरण करने के निर्देश उप निदेशक कृषि को दिए है। उन्होने कहा है कि शासन स्तर पर कभी भी समीक्षा हो सकती है। उन्होने सीपरी बाजार के बनाये जा रहे ओवरबिज्र की अद्यतन जानकारी लोक निर्माण विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से ली। इस बात पर उन्होंने रेलवे के अधिकारियों के साथ वार्ता कराये जाने व कार्य में तेजी लाये जाने के निर्देश दिए है।
मण्डलायुक्त ने 25 फरवरी को होने वाली बैठक के लिए नगर निगम, जल निगम, लघु सिंचाई, सिंचाई, पशुपालन, जलसंस्थान आदि को ग्रामवार कार्ययोजना तैयार कर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। उन्होने जोर देते हुए कहा है कि 25 फरवरी को मा. ग्राम्य विकास, राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) डॉ. महेन्द्र सिंह की अध्यक्षता मे होने वाली बैठक में प्रेजेन्टेशन को मुख्य सचिव उ0प्र0 शासन के माध्यम से मा. मुख्यमंत्री उ0प्र0 शासन के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा।
बैठक में अपर आयुक्त न्यायिक श्री रियाज अख्तर ने अधिकारियो को निर्देशित किया कि वे आई.जी.आर.एस. के तहत प्राप्त शिकायती पत्रो का मानक के अनुरुप निस्तारण करे। अपूर्ण आख्या ना दे। उन्होने अपर निदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण डॉ. एस.बी. मिश्रा को प्राथमिक एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों का औचक निरीक्षण में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिए है। उन्होने बडागांव के भदौरा एवं बबीना ब्लाक के गुढ़पुरा स्वास्थ्य केन्द्र की शिकायत करते हुए निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करने को कहा है।
श्री रियाज अख्तर ने मनरेगा योजना के तहत जाबकार्ड ग्राम प्रधानों के पास रहने की शिकायत एवं मजदूरों का समय से भुगतान नही होने पर जिला विकास अधिकारी को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिए है। पंजाब नेशनल बैंक द्वारा ग्राम खैलार के 77 व्यक्तियो का स्वच्छ शौचालय योजना के तहत खाता नही खोले जाने की शिकायत पर नाराजगी जताई। समीक्षा बैठक में शासन द्वारा विकास प्राथमिकता कार्यक्रम के निर्धारित 61 प्रपत्रों पर भी गहरायी से समीक्षा की गयी।
इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी ललितपुर, जालौन, संयुक्त विकास आयुक्त लालजी यादव, जिला विकास अधिकारी रंजीत सिंह, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या आदि उपस्थित रहे।

LEAVE A REPLY