महाशिवरात्रि पर दुर्ग में प्रवेश निःशुल्क किया जाए

0
27

-अखिल भारत वर्षीय धर्म संघ ने डीएम को सौपा ज्ञापन
झांसी। महाशिवरात्रि पर्व पर दुर्ग में लगने वाले धार्मिक मेले के दर्शन के लिए प्रवेश निःशुल्क कराए जाने की डीएम से मांग की गई।
अखिल भारत वर्षीय धर्म संघ के संयोजक व पीठाधीश्वर श्री सिद्वेश्वर पीठ आश्रम आचार्य पं. हरीओम पाठक के नेतृत्व में संघ के पदाधिकारियों ने एक ज्ञापन जिलाधिकारी को सौपा, जिसमें बताया गया है कि झांसी के दुर्ग में भगवान शिव जी का व गणेश ज्ी का प्राचीन मंदिर दुर्ग के निर्माण के समय से ही स्थापित है जहां प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि के दिन नगर की पुरानी परंपरा है कि शिवजी के दर्शन लोग करते है तब अन्न जल ग्रहण करते है। आज भी हजारों महिलाएं, पुरूष भक्तगण इस परंपरा को मानते है।
झांसी का दुर्ग जब से उ.प्र. पुरातत्व विभाग को जबसे सेना ने सुपुर्द किया है तब से विभाग ने प्रवेश शुल्क तय कर दिया था। जो प्रतिदिन पर्यटक व नागरिक सहर्ष देते चले जा रहे है। किन्तु महाशिवरात्रि पर विशाल मेला प्रतिवर्ष लगता है। क्योकि राज परिवार व उसके बाद सेना ने कभी भी शुल्क नही लिया।
ज्ञापन के माध्यम से संघ के पदाधिकारियों ने 14 फरवरी को महाशिवरात्रि पर्व पर प्रवेश निःशुल्क करने की मांग की।
इस दौरान रवीश त्रिपाठी, महेश उपाध्याय, शिवाशीष पाण्डेय, विवेक यादव, रामेश्वर प्रसाद, अनिल प्रताप सिंह पटेल, बृजभूषण राजपूत आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY